SHARE
doing business yourself
doing business yourself

नई दिल्ली : आज के बढ़ते प्रतिस्पर्धा के युग में नौकरी पाना कितना मुश्किल है। सरकार भी लोगों को इस समस्या से छुटकारा दिलवाने और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के नए समाधान खोज रही है।वहीं लोगों की चाहत भी होती हैं कि उन्हें पढ़ाई समाप्त करने के बाद एक अच्छी नौकरी मिल जाए। लेकिन सभी लोगो को नौकरी मिल जाये ये जरूरी तो नही। ऐसे में हम बिना कुछ करे अपनी जिंदगी गुजार भी नही सकते। आखिर करे तो क्या करे? जिससे हमारी लाइफ के बढ़ते प्रतिस्पर्धा के युग में नौकरी पाना कितना मुश्किल है। सरकार भी लोगों को इस समस्या से छुटकारा दिलवाने और बेहतर हो जाये।  अगर आप को नौकरी नहीं भी मिली तो परेशान होने की कोई बात नहीं हैं। क्योंकि हम आपको बता रहे है कि कैसे नौकरी से बेहतर ऑप्शन आपको मिल सकते है। हम बात कर रहे है बिजनेस की जो आज के समय में एक बेहतर कैरियर विकल्प हो सकता है।
उत्तर रेलवे में निकली है जॉब्स, एेसे करें अप्लाई
आजकल नौकरी के अलावा भी बिजनेस कर के बेहतर कैरियर बनाया जा सकता है। तो अगर आपको भी नौकरी नही मिली है तो बिजनेस आपके कैरियर को एक अलग ही ऊँचाई पर ले जा सकता है। इससे न केवल आपका कैरियर बनेगा ‍बल्कि और लोगों को भी रोजगार मिलेगा।  हम आपको बता  रहे है इस समय के हिसाब से कुछ ऐसे बिजनेस विकल्पों के  बारे में  जो न केवल आकर्षक हैं बल्कि इन क्षेत्रों में मांग भी काफी अच्छी है।

पैकेजिंग है बेहतर विकल्प
चीन ने भारतीय बाजारों को सस्ते और घटिया क्वालिटी के पैकेजिंग मटेरियल से भर दिया था। वर्तमान में भारतीय उत्पादक अच्छे और गुणवत्तायुक्त पैकेजिंग मटेरियल को ही तरजीह देते हैं। कृषि, ऑटोमोबाइल, हेल्थकेयर से लेकर कई अन्य क्षेत्र हैं जिन्हें अच्छे पैकेजिंग उत्पादों की जरूरत होती है।
1 लाख रुपए जीतने का मौका दे रहा है रेलवे,बस क्लिक करनी होगी एक बढ़िया फोटो
बन जाइए फ्रेंचाइजी
भारत की साख विश्वभर में काफी अच्छी है। भारत में कई विदेशी ब्रांड अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं। ऐसे में छोटे शहरों और कस्बों में वे फ्रेचाइजिंग मॉडल पर बिजनेस करते हैं। अगर आप भी छोटी पूंजी लगाकर कर किसी बड़े ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

फूड प्रोसेसिंग में है अपार संभावनाये
भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां अनाज का काफी उत्पादन होता है। इसके अलावा फल और सब्जियों का भी भारी मात्रा में उत्पादन होता है। समुचित रखरखाव के अभाव में टनों अनाज व फल नष्ट हो जाते हैं। फूड प्रोसेसिंग के उभरते हुए क्षेत्र में आप अगर बिजनेस आरंभ करते हैं तो काफी कम समय में अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इसके अलावा आर्गेनिक फार्मिंग का क्षेत्र भी तेजी से उभर रहा है।

ऑनलाइन ट्यूअटर घर बैठे कमाने का तरीका
एजुकेशन के क्षेत्र में ऑनलाइन ट्युटोरियल की काफी मांग है। अगर आपके पास अच्छा सेटअप है, तब आप विदेशों से कई विद्यार्थियों को आकर्षित कर सकते हैं। एजुकेशन पोर्टल बनाकर भी आप बिजनेस कर सकते हैं।

ऐसा जरूरी नही है कि नौकरी करके ही अच्छा कैरियर बनाया जाता है। आज ढेरों बिजनेस विकल्प हमारे सामने आ गये है, जिससे हम नौकरी से भी बेहतर कैरियर बना सकते है।