SHARE
Education-National-Law-Universities-Undergraduates-Clats-Applications-Processes-
Education-National-Law-Universities-Undergraduates-Clats-Applications-Processes-

नई दिल्ली: देशभर की 18 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए होने वाली राष्ट्रीय परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह परीक्षा इस साल 13 मई को दोपहर 3 से 5 बजे तक आयोजित होगी. इस बार क्लैट की परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस्ड लीगल स्टडीज, कोच्चि, केरल को मिली है. क्लैट 2018 के आवेदन फॉर्म भरने के लिए ओवदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2018 से शुरू हो चुकी है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी आवेदन नहीं किया है और वे आवेदन करना चाहते हैं वे 31 मार्च 2018 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इस परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थी को देश के टॉप लॉ कॉलेज-विश्वविद्यालयों में दाखिला का मौका मिलता है.

एलएलबी के लिए योग्यता

क्लैट 2018 के जरिए अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स में यानी पांच वर्षीय एलएलबी प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए आवेदकों के लिए कोई अधिकतम उम्र सीमा तय नहीं की गई है. हालांकि अनारक्षित, ओबीसी, एसएपी और अन्य कैटेगरी के आवेदकों के पास कक्षा 12वीं में न्यूनतम 45 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं. वहीं एससी व एसटी कैटेगरी के आवेदकों के कक्षा 12वीं में न्यूनतम 40 प्रतिशत माक्स होने अनिवार्य हैं. 2018 में कक्षा 12वीं की परीक्षा में बैठने जा रहे आवेदक भी क्लैट 2018 की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन दाखिले के समय तक उन्हें 12वीं की मार्कशीट देनी होगी. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को सुझाव है कि आवेदन करने से पहले क्लैट की वेबसाइट पर दिए गए है नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढऩे के बाद ही आवेदन करें. वेबसाइट देखें-http://www.clat.ac.in/

एलएलएम के लिए योग्यता

क्लैट 2018 के जरिए पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज जैसे एलएलएम के लिए दाखिला मिलता है. इसमें दाखिले के लिए अनारक्षित, ओबीसी, एसएपी और अन्य कैटेगरी के आवेदकों के पास स्नातक तीन वर्षीय एलएलबी या 5 साल के इंटिग्रेटेड एलएलबी (ऑनर्स) या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स होना जरूरी है. एससी व एसटी वर्ग के आवेदकों का न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होना चाहिए. उपरोक्त कोर्सेज में से किसी में भी अंतिम वर्ष में पढ़ रहे अभ्यर्थी भी क्लैट 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन पांच वर्षीय एलएलबी की तरह ही उन्हें भी दाखिले के लिए अपनी मार्कशीट उपलब्ध करानी होगी.

जानें क्या होगा परीक्षा पैटर्न

इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. हर गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. परीक्षा 200 अंकों की होगी जिसमें एक-एक नंबर के 200 मल्टीपल च्वाइस सवाल पूछे जाएंगे. प्रश्नपत्र में इंग्लिश को 40 माक्स , सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स को 50 माक्र्स, एलिमेंट्री मेथेमेटिक्स को 20 माक्स, लीगल एप्टीट्यूड को 50 माक्स और लॉजिकल रीजनिंग को 40 माक्स का वेटेज दिया जाएगा. वहीं पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज की परीक्षा 150 माक्र्स की होगी जिसमें एक-एक नंबर के 150 सवाल होंगे. इस परीक्षा में संवैधानिक कानून को 50 अंक, न्यायशास्त्र को 50 अंक और अन्य कानूनी सब्जेक्ट्स को भी 50 अंकों का वेटेज दिया जाएगा. इन दोनों ही प्रोग्राम्स के लिए 2 घंटे की परीक्षा होगी.

500 रुपए देकर ले सकते हैं पिछले साल का पेपर

आवेदन फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन ही भरे जाएंगे. इसके लिए योग्य आवेदकों को पहले क्लैट 2018 की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा. आवेदकों को फॉर्म भरते समय अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे. आवेदकों को भरे हुए आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी क्लैट कार्यालय में भेजने की जरूरत नहीं पड़ती है. फॉर्म भरने के साथ ही रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करानी होगी. जनरल, ओबीसी, एसएपी और अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन फीस के रूप में 4000 रुपए देने होंगे. एससी व एसटी कैटिगरी के आवेदकों को बतौर फीस 3500 रुपए जमा कराने होंगे. रजिस्ट्रेशन फीस जमा कराने के लिए आवेदक नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो अभ्यर्थी पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र लेना चाहते हैं उन्हें 500 रुपए की अतिरिक्त फीस भरनी होगी.

जरूरी तिथियां

क्लैट में शामिल होने के लिए आवेदकों को 31 मार्च 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर देने होंगे. इसके साथ ही एप्लीकेशन डाउनलोड या प्रिंट करने की आखिरी तारीख 12 मई 2018 है. 20 अप्रैल 2018 से 12 मई 2018 तक योग्य आवेदक अपने एडमिट कार्ड यानी हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए परीक्षा 13 मई 2018 को आयोजित होगी. इसके कुछ दिनों बाद यानी क्लैट की वेबसाइट पर 31 मई 2018 को क्लैट परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे.

Read : खुद का बिजनेस करने की सोच रहे है तो ये बन सकते है बेहतर करियर अॉप्शस